राजेश खन्ना


काका' राजेश खन्ना नहीं रहे


राजेश खन्ना
राजेश खन्ना एक अप्रैल से ही बीमार थे
'आनंद' फिल्म में 'मौत तो एक कविता है' संवाद बोल कर दर्शकों के दिलो-दिमाग पर छा जाने वाले हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना काका का 69 साल की उम्र में निधन हो गया है.
उन्होंने बुधवार दोपहर मुंबई स्थि‌त अपने घर 'आशीर्वाद' में अंतिम सांस ली. उनका अंतिम संस्कार बृहस्पतिवार को जुहू में किया जाएगा.
दामाद अक्षय कुमार ने कहा कि आप सबसे ये प्रार्थना है कि उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना करें.
जिस समय राजेश खन्ना का निधन हुआ उस समय उनकी पत्नी डिंपल कपाड़िया, बेटी रिंकी व ट्विंकल खन्ना और दामाद अक्षय कुमार सहित पूरा परिवार उनके पास मौजूद था.
उनके निधन की खबर फैलते ही हिंदी फिल्म जगत की तमाम हस्तियां और उनके प्रशंसक उनके घर पहुंचने लगे.
प्रशंसकों की तादाद देखते हुए उनके घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.
राजेश खन्ना एक अप्रैल से ही बीमार थे. कमजोरी की शिकायत के चलते उन्हें ‌लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था. हालांकि उन्हें चार दिनों में ही डॉक्टरों ने अस्पताल से छुट्टी दे दी थी.

घर लौटने के बाद राजेश खन्ना बालकनी में पत्नी डिंपल कपाडिया और दामाद अक्षय कुमार के साथ बाहर आए.
जून में लीलावती अस्पताल में दोबारा भर्ती कराया गया था. तब उन्हें दो हफ्ते बाद अस्पताल से छुट्टी मिली थी.

अब मैं ठीक हूँ

घर लौटने के बाद राजेश खन्ना अपने बंगले की बालकनी में पत्नी डिंपल कपाडिया और दामाद अक्षय कुमार के साथ दिखाई दिए थे.
उन्होंने अपने प्रशंसकों की तरफ हाथ हिलाकर 'विक्टरी' का संकेत दिखाया था और ये बताने की कोशिश की थी कि अब वो ठीक हैं.
कमजोरी की शिकायत के कारण उन्हें शनिवार को लीलावती अस्पताल में तीसरी बार भर्ती कराया गया. लेकिन मंगलवार का डॉक्टरों ने उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी थी.
150 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके राजेश खन्ना कुछ दिन पहले ही अप्सरा आवार्ड में शामिल हुए थे उन्हें दिलीप कुमार, मनोज कुमार, सायरा बानो जैसी फिल्म जगत की दिग्गज हस्तियों में शामिल कर सम्मानित किया गया था.


हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना नहीं रहे। मुंबई के बांद्रा स्थित अपने घर में ‘काका’ ने आखिरी सांस ली। फिल्म ‘आनंद’ के अंतिम पलों में ‘बाबू मोशाय’ कहकर पूरी दुनिया की आंखों को नम कर देनेवाले राजेश खन्ना अब ‘नफरत की दुनिया को छोड़कर प्यार की दुनिया में’ चले गए हैं। बॉलीवुड की कई फिल्मों को अपने जादूई अभिनय से यादगार बना चुके राजेश खन्ना से मिलने उनके दोस्त और रिश्तेदार आज दोपहर से ही ‘काका’ के घर पहुंचने लगे थे। 
फिलहाल राजेश खन्ना के घर के बाहर पुलिस तैनात कर ली गई है।

गौरतलब है कि 'आराधना', 'अमर प्रेम', 'सफर', 'कटी पतंग' और 'आनंद' जैसी फिल्मों में जीवंत अभिनय करने वाले अपने जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना की तबीयत आज सुबह एक बार फिर बिगड़ गई थी। उन्हें कल ही लीलावती अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी और वो घर लौट आये थे। इस वक्त सभी रिश्तेदारों को राजेश खन्ना के घर बुला लिया गया। उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार भी घर पर मौजूद हैं। साथ ही उनके करीबी मित्र भी घर पर ही हैं। घर के बाहर पुलिसकर्मियों का भारी जमावड़ा देखने को मिल रहा है।
अनुपम: ‘काका’ उस युग के हैं, जिसने रोमांस सिखाया

मालूम हो कि राजेश खन्ना को कमजोरी की शिकायत के बाद शनिवार को दोबारा लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 69 साल के अभिनेता को 23 जून को लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें दो हफ्ते बाद अस्पताल से छुट्टी मिली थी।

इस साल अप्रैल में भी उन्हें कमजोरी के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन तब उन्हें तीन या चार दिनों में घर भेज दिया गया था। राजेश से अलग रह रही उनकी पत्नी डिम्पल कपाड़िया पहले दिन से ही उनकी देखभाल कर रही थीं। राजेश खन्ना ने डिंपल से 1973 में शादी की थी और 1984 में वो अलग हो गए थे। बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का चार दशकों का लम्बा फिल्मी करियर रहा है।

No comments: